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Sunderkand PDF | सुन्दरकाण्ड अर्थ एवं पाठ विधि सहित

सुन्दरकाण्ड में गोस्वामी तुलसीदासजी ने प्रभु श्री राम के परम प्रिय भक्त हनुमानजी की लीलाओं का विशद् वर्णन किया है। इस अध्याय में प्रस्तुत की गई अद्भुत और मनोहारी लीलाओं के कारण ही तुलसीदास ने इसे 'सुन्दरकाण्ड' का नाम दिया। इस अध्याय में हनुमानजी की सुंदर लीलाओं के साथ ही राजनीति, ज्ञान, कर्म और भक्ति के भी सुंदर दर्शन होते हैं। तुलसीदास 'सुन्दरकाण्ड' के द्वारा संदेश देते हैं कि भक्त को सदैव ज्ञान, भक्ति और कर्म से युक्त होना चाहिए। जीवन में ज्ञान, भक्ति और कर्म का समन्वय निश्चित सफलता की ओर अग्रसर करता है। उम्मीद है जिस प्रकार आपने Hanuman Chalisa का Hindi PDF इस ब्लॉग पर पढ़ा उसी प्रकार नीचे दिया गया गीताप्रेस द्वारा प्रकाशित Shri Sunderkand PDF आपके आधुनिक जीवन में अपना दैनिक स्थान बनाएगा एवं आपके परिजनों के लिए अत्यंत उपयोगी एवं प्रेरणादायी सिद्ध होगा।


Sunderkand in Hindi PDF | सुन्दरकाण्ड

Shri Sunderkand PDF in Hindi
PDF Name सुन्दरकाण्ड | Sunderkand Hindi PDF
PDF Size 1.78 MB
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आपकी जिंदगी में किसी प्रकार का कष्ट या दुख है तो आप संकल्प लेकर सुन्दरकाण्ड के साथ 3 दिनों तक संकटमोचन हनुमान जी की Shri Bajrang Baan PDF, अष्टक, बाहुक, आरती आदि का स्तुति पाठ कर सकते है। Sunderkand path के साथ स्तुति पाठ करने से आपके मन की सभी इच्छाएं एवं अभिलाषाएं पूरी होती है और सिर्फ एक नहीं बल्कि अनेक समस्याओं का निवारण भी शीघ्र होने लगता है।

मित्रों, ऊपर आपने जो Sunderkand PDF in Hindi डाउनलोड कर पढ़ा, वो मूल रामायण का ही एक पाठ है। आदिकवि वाल्मीकि द्वारा विरचित आदिकाव्य रामायण भारतीय संस्कृति का अमूल्य रत्न है। यह राम के चरित्र का अनूठा काव्यमय वर्णन ही नहीं प्रत्युत भारतीय धर्मप्राण संस्कृति का अद्वितीय उपास्य ग्रन्थ है। रामायण का 'सुन्दरकाण्ड' आध्यात्मिक दृष्टि से अत्यधिक महत्वपूर्ण है।

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राम कथा के मार्मिक अंशों को समेटे हुए यह कांड अपने आप में अद्भुत है। इसमें जीवन की विविध दशाएं, उनका कोमल और कठोर अंश, आदर्श और यथार्थ की भावभूमि पर समस्याओं का समाधान इतने रम्य रूप में प्रस्तुत किया गया है कि पाठक उसमें अभिभूत होकर रह जाता है।

Sunderkand Lyrics in Hindi | सुन्दरकाण्ड



सुन्दरकाण्ड कब और क्यों पढ़े? | Sunderkand Path PDF


विभिन्न शुभ अवसरों व शुभ कार्यों के आरंभ में सुन्दरकाण्ड का पाठ कराने का विद्वानों द्वारा विशेष महत्व बताया गया है। Sunderkand Path कराने से मनोवांछित (अभिलषित) फल की प्राप्ति तथा आत्मा की शांति के साथ ही घर में सुख-समृद्धि भी होती है, ऐसा माना जाता है।

धर्म-विशारदों की ऐसी मान्यता है कि सुन्दरकाण्ड के पाठ से महावीर हनुमान अति शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं और उनकी कृपा सरलता से प्राप्त होने लगती है। सुन्दरकाण्ड में हनुमानजी ने अपने अनुपम साहस, अतुलित बल और प्रखरतम् बुद्धि के द्वारा सीताजी की खोज की थी। अतः यह अध्याय हनुमानजी की सफलता को दर्शाता है और उनके भक्तों को सत्कार्य करते हुए जीवन में सफल होने की प्रेरणा प्रदान करता है।

वास्तव में सुन्दरकाण्ड एक भक्त की भव्य विजय का अध्याय है, जो अपने इष्ट प्रभु श्री राम की कृपा और अपनी इच्छाशक्ति के बल पर अति विस्तृत समुद्र को लांघने का चमत्कार कर सकता है। इसी कारण रामचरितमानस के इस अध्याय को न केवल सुन्दरकाण्ड का नाम दिया गया, बल्कि इसे अत्यंत श्रेष्ठ भी माना गया है।

सुन्दरकाण्ड रामचरितमानस का वह खंड है जो कठिनतम परिस्थितियों में डूबते व्यक्ति को भी तिनके का सहारा बनकर उबार लेता है। वह दुर्गम और दुरूह परिस्थितियों से संघर्ष करने की ताकत प्रदान करता है और विश्वास दिलाता है कि जिस तरह पवनपुत्र हनुमान को याद दिलाने पर ध्यान आता है कि वे तो अतुलित बलधामा हैं, उसी प्रकार हर व्यक्ति के पास अदम्य साहस और असीम ताकत है। जरूरत है कि हम इस शक्ति को पहचानें और किसी तरह का समझौता किए बिना प्रतिकूल परिस्थितियों से लोहा लेने के लिए तैयार रहें।

जिस तरह भगवान हनुमान के मार्ग में बाधाएं भी मिलती हैं और प्रलोभन भी मिलते हैं मगर वे इन दोनों से तटस्थ अपने लक्ष्य की और उन्मुख रहते हैं। सुन्दरकाण्ड का पाठ कर व्यक्ति भी अपने भीतर उसी तरह की तटस्थता और दृढ़ता का विकास करता है जो उसे अपने लक्ष्य से भटकने नहीं देता है। मगर तकलीफ इस बात की है कि आज के समय में ऊर्जा के इस अपरिमित भंडार को खोलने और पढ़ने के प्रति समकालीन पीढ़ी के भीतर उस तरह का आकर्षण नहीं रहा है।

सुन्दरकाण्ड श्रीरामचरितमानस का सबसे मनोहर अध्याय है। जिस तरह महाभारत का विराटपर्व सर्वोत्तम अंश है, उसी तरह श्रीरामचरितमानस में सुन्दरकाण्ड सबसे अच्छा अंश है। इसके श्रेष्ठ होने की अवस्था का कारण का वर्णन करते हुए कहा गया कि - श्री सुन्दरकाण्ड में भगवान राम सुन्दर हैं, पूरी कथा अतिसुन्दर है, माता सीता सुन्दर हैं। इसके अलावा इसमें श्री हनुमान जी का पवित्र जीवन चरित्र है जो सेवकों के लिए कल्पवृक्ष है।

क्यों इसे सुन्दरकाण्ड कहते हैं? | Why is it called Sunderkand?


राम के बाल स्वरूप के वर्णन को बालकाण्ड कहते हैं, लंका में राम के स्वरूप को लंकाकाण्ड के स्वरूप में हम जानते है।

प्रश्न उठता है इस अध्याय को सुन्दरकाण्ड क्यों कहा है?

सुन्दरकाण्ड के माध्यम से जो पूरी चर्चा कही गयी है उसका प्रमुख केन्द्र हनुमान है। परन्तु प्रत्यक्ष और परोक्ष स्वरूप में जिनका वर्णन मुख्यतः किया जा रहा है वो 'राम' हैं। यहां सुन्दरकाण्ड के स्वरूप में जो नाम दिया गया है उसका संबंध हनुमान से नहीं है, सीधे राम से है।

राम का सौंदर्य और पूर्णया सुन्दरकाण्ड में ही प्रकट होती है। अब वो किस प्रकार से? ये हम सुन्दरकाण्ड में देखेंगे, समझेंगे। यहां सुन्दरकाण्ड 'राम' पर केन्द्रित होकर प्रस्तुत कर रहे है। जो ग्रंथ है ही राम के चरित्र का वर्णन करने के निमित्त लिखा हुआ, उसमें सुन्दरकाण्ड नामक स्थान पर राम का चरित्र किस प्रकार से उभर कर आ रहा है? ये बात जब समझ में आती है तो शब्द की सार्थकता स्वतः ही प्रकट होती है।

राम चरित्र में यदि प्रवेश करें तो जानेंगे कि राम किस प्रकार से मानवीय स्वरूप में अकर्ता भाव को प्रस्तुत करते है। समर्पण सदैव स्वयं के अकर्ता भाव को धारण करने से ही प्रकट होता है। जो कर्ता है अर्थात् जो स्वयं को कर्ता समझता है वो कभी भी समर्पण को प्राप्त नहीं कर सकता। राम हो अथवा कृष्ण ये दोनों ही चरित्र मानवीय जीवन में किस प्रकार से जीया जाये? इसके उत्कृष्ट उदाहरण के स्वरूप में सदैव से माने जाते रहे हैं। मनुष्य की पूर्णता ही राम और कृष्ण के स्वरूप में है। दो छोर होते हुये भी ये पूर्ण है।

मानव अपने मानवीय स्वरूप में ही जीवन को व्यतीत करते हुये किस प्रकार से पूर्णता को पाये? ये बात ज्ञानियों ने जिन दो जीवन के समक्ष देखी उन्हें ही 'भगवान' कहा। इन दोनों ही व्यक्ति श्रेष्ठों ने स्वयं को भगवान कभी नहीं कहा। यहां ध्यान देने योग्य है भगवान शब्द का प्रयोग किया गया है। इन दोनों ही श्रेष्ठ स्वरूपों ने स्वयं को सहज, सरल रखते हुये केवल अपना मानवीय जीवन जीया है, अपनी विशिष्ठता को सिद्ध करने का इनमें कोई ध्येय नहीं था। मानवीय जीवन अपने शुद्धतम स्वरूप में किस प्रकार से जीया जाये, यही बात हम रामचरित्र द्वारा समझते है। राम के जीवन के विविध खण्डों का जब उल्लेख किया जाता है तो जहां राम चरित्र के विषय में सबसे अधिक मूल्यवान बातों को ज्ञानियों ने विवेचन कर प्राप्त किया तो पाया कि किसी भी मानवीय स्वरूप की इससे उत्कृष्ठ अवस्था नहीं हो सकती, जो समय विशेष में 'राम' के मध्य से देखी गयी।

स्वयं की शक्तियों तथा अवस्था का व्यर्थ ही तथा अन्य भयभीत करने के लिये स्वयं के दंभ के कारण अथवा किसी अन्य के अहंकार को मिटाने के लिये जानकर जो इनका प्रयोग नहीं करते हैं वो 'राम' है।

प्रथम विषय जिस ओर ध्यान जाता है वो यही प्रकृति की ओर समर्पित भाव है। प्रकृति की सीमाओं में उनका उल्लंघन किये बिना, प्रकृति को पूर्ण सम्मान देते हुये जो व्यवहार है वही 'राम' की मर्यादा है।

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