वि (विशेष) ज्ञापन (जानकारी देना) यानी किसी के बारे में विशेष रूप से जानकारी देने वाला।
विज्ञापन का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों तक जानकारी पहुँचाना होता है। आधुनिक समय में विज्ञापन को देखकर व उससे प्रभावित होकर लोग उस वस्तुको खरीदते हैं। इससे उस वस्तु बिक्री में वृद्धि होती है और उत्पादनकर्ता को लाभ होता है। प्रत्येक
टी.वी. चैनल, समाचार-पत्र, पत्रिकाएँ तथा बोर्ड आदि इन्हीं विज्ञापनों (Advertisements) से भरे रहते हैं।
विज्ञापन के द्वारा ग्राहक यह जान पाता है कि उस वस्तु में क्या विशेष गुण हैं, फिर वह अपनी आवश्यकता से बजट के अनुसार वह वस्तु खरीद सकता है।
विज्ञापन बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक होता है, जिससे कि लोग उससे प्रभावित हों और उसे बार-बार देखने पर, वस्तु खरीदने पर मजबूर हो जाएँ। ये मुख्य बातें हैंः
- जिस वस्तु का विज्ञापन बनाना हो, उसका चित्र रंगीन, स्पष्ट, बड़ा व आकर्षक हो।
- विज्ञापित वस्तु को एक नाम दें। नाम ऐसा हो, जो लोगों को आकर्षित करे और जुबान पर चढ़ जाए।
- वस्तु की विशेषताओं के बारे में लिखना चाहिए कि वह दूसरे ब्रांड की वस्तुओं से किस प्रकार अलग है, जैसे- टिकाऊ, सस्ती, बेहतर, मुफ़्त दिए जाने वाले प्रोत्साहन, छूट आदि।
- प्रस्तुतीकरण में नवीनता होनी चाहिए ताकि ग्राहक उसी तरह की दूसरी चीजों को छोड़कर आपकि विज्ञापित चीज़ को देखें, उसके बारे में सोचें और खरीदें।
- यदि हो सके तो तुकबंदी (Ryhming) वाली पंक्ति का प्रयोग करें, जो सहज ही ध्यान आकर्षित कर लेती है। ( More: 101 श्रेष्ठ हिंदी मुहावरे अर्थ और वाक्य में प्रयोग सहित )
विज्ञापन-रचना के कुछ उदाहरण (some examples)
अभ्यास के लिए प्रश्न
निम्नलिखित वस्तुओं के लिए विज्ञापन तैयार कीजिए-
- पाक्षिक पत्रिका के लिए
- चाॅकलेट (chocolate) के लिए
- स्कूल के बस्ते के लिए
- बलों में लगाने वाले तेल के लिए